Tuesday, December 24, 2013

                                           शिरडी। शिरडी साई बाबा भक्तों पर कृपा का खजाना बरसाने के साथ ही हर साल आने वाले चढ़ावे का बड़ा हिस्सा भी लुटा रहे हैं। साई बाबा संस्थान ट्रस्ट ने पिछले पांच साल में धर्मार्थ व सामाजिक कार्यो पर 828 करोड़ रुपये खर्च किए। इस दौरान साई दरबार में लाखों भक्तों ने 1,441 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया। संस्थान के कार्यकारी अधिकारी किशोर मोरे के मुताबिक चढ़ावे में हर साल 22 फीसद बढ़ोतरी हो रही है।
संस्थान ने पिछले पांच साल में 160 करोड़ रुपये अस्पताल, प्रसादालय और विभिन्न धार्मिक ट्रस्टों को दान देने में खर्च किए। गौरतलब है कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंसी ने हाल ही में संस्थान का ऑडिट किया था। अब तक साई बाबा संस्थान ने सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल की इमारत निर्माण के अलावा सड़क निर्माण, जल प्रबंध और शिरडी हवाई अड्डे के विकास के साथ ही मुख्यमंत्री राहत कोष में भी मोटा दान किया है। मोरे ने बताया कि संस्थान की ऑडिट रिपोर्ट शीतकालीन सत्र के दौरान महाराष्ट्र विधानसभा में पेश की जाएगी। स्वर्ण आभूषण, नकदी और विदेशी मुद्रा के गुप्तदान पर मोरे ने कहा कि संस्थान के पास इसकी पड़ताल करने की अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। लोग साई का आशीर्वाद पाने के लिए पैसे दान करते हैं, लेकिन इस दान का स्रोत पता करना बहुत ही मुश्किल है।
मोरे ने बताया कि पांच साल पहले साई दरबार में हर रोज 20 हजार श्रद्धालु पहुंचते थे। अब यह संख्या बढ़कर करीब 60 हजार पहुंच गई है। वहीं, सप्ताह के आखिरी दो दिन में यह संख्या करीब एक लाख तक पहुंच जाती है, जबकि त्योहारों के समय में दो-तीन लाख श्रद्धालु शिरडी पहुंचते हैं। पांच साल पहले दरबार को हर रोज 20 लाख रुपये का चढ़ावा आता था, जो अब 45 लाख रुपये प्रतिदिन से ज्यादा हो गया है।

No comments:

Post a Comment